Download iMirchi Kitchen Application

Mutton Curry Recipes without Oil @iMirchikitchen

0

 

जब भी मैं मटन के बारे में सोचता हूं तो मुझे नरम, रसीले मटन के टुकड़ों से भरे कटोरे की कल्पना होती है जो तेल से अधिक ग्रेवी में भिगोया जाता है। पुराने जमाने की बात करें तो एक औसत बंगाली घर में मटन का मतलब बड़ी मात्रा में तेल में पकाया जाता था। कभी-कभी यह भूल जाते हैं कि मटन खुद अपना वसा छोड़ता है जो पूरे पकवान को पकाने के लिए पर्याप्त होता है या थोड़ा तेल की आवश्यकता हो सकती है। 

मैं, एक प्रामाणिक बंगाली वही करता हूं, शायद डिफ़ॉल्ट रूप से। इन दिनों मैं खाना पकाने में बहुत अधिक तेल का उपयोग करने के लिए एक प्रकार का दोषी महसूस करता हूँ। स्वास्थ्य संबंधी खतरों को ध्यान में रखते हुए, मैं किसी भी व्यंजन में तेल के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहा हूं, खासकर मीट में।


अभी कुछ दिन पहले एक g+ दोस्त से खाने और पकाने पर बात हो रही थी। उसने कहा कि उसके घर में मटन बिना तेल में पकाया जाता है। वे मटन को मसालों के साथ काफी लंबे समय तक मैरीनेट करते हैं और धीमी गति से पकाते हैं। मुझे बिना तेल के मटन पकाने का विचार और विचार काफी पसंद आया। मैं यह पूछना भूल गया कि वह किस मसाले के संयोजन का उपयोग करती है और मसालों के मेरे अपने संयोजन का उपयोग करती है। मैंने इसे सुखा [सूखा] रखा, क्योंकि मैं इसे चपटी रोटियों के साथ परोसना चाहता था। आप ग्रेवी को हमेशा अपनी आवश्यकता या पसंद के अनुसार रख सकते हैं। तो पेश है इसकी रेसिपी जो काफी आसान है।

सामग्री :

बकरे का मांस : 500 ग्राम
सादा दही : 200 ग्राम
प्याज का पेस्ट : 3 बड़े चम्मच
लहसुन पेस्ट : 3 बड़े चम्मच
अदरक का पेस्ट : 1 बड़ा चम्मच
धनिया पाउडर : 1 छोटा चम्मच
नमक : आवश्यकता अनुसार
हल्दी पाउडर : 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर : 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर : 1 छोटा चम्मच


तरीका :

  1. मटन को अच्छी तरह साफ करके धो लें। इसमें प्याज का पेस्ट, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक और हल्दी डालें।
  2. दही को फेटें और मटन पर डालें। पूरी चीज़ को अच्छी तरह मिला लें। एक एयरटाइट कंटेनर में रात भर प्रशीतित रखें। पकाने से कम से कम एक घंटा पहले निकाल लें।
  3. गैस पर एक कड़ाही अच्छी तरह गर्म करें. गरम होने के बाद, मैरिनेटेड मटन को सभी मैरिनेड के साथ डालें।
  4. तेज आंच पर 3-4 मिनट तक चलाएं। आँच को कम से कम करें और कड़ाही को ढक दें।
  5. इसे अपने आप पकने दें। आप देख सकते हैं कि दही पानी छोड़ता है और मटन अपना फैट। कभी-कभी हिलाओ। 

जब मटन लगभग 80% पक जाए तो धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर डालें। हिलाओ और ढक दो। 10-15 मिनट के बाद गरम मसाला पाउडर डालकर चलाएं। 3-4 मिनट के बाद स्विच ऑफ करें। एक सर्विंग बाउल में डालें और फ्लैट ब्रेड या फ्लेवर्ड चावल की किस्मों के साथ परोसें !!


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)